Header Ads Widget

Chhattisgarh Capital Raipur छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर CG ki Rajdhani

Chhattisgarh Capital Raipur, chhattisgarh ki rajdhani kya hai, छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर Chhattisgarh ki Rajdhani - छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर है। छत्तीसगढ़ राज्य का प्रमुख शहर रायपुर है। छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे प्राचीनतम शहर रायपुर है। रायपुर शहर के अन्य नाम है जैसे रइपुर, रैपुर आदि । रायपुर शहर रायपुर जिले का मुख्यालय भी है।

रायपुर का प्राचीन इतिहास Chhattisgarh Capital Raipur History


ऐतिहासिक एवं प्राचीन दृष्टिकोण से रायपुर को मौर्य साम्राज्य के अंतर्गत मान्यता दी जाती है। इसके अलावा पौराणिक दृष्टि कोण से दक्षिण कौशल यानी रामायण कालीन शहर से भी जोड़कर रायपुर शहर को दिखा जाता है।

प्राचीन ग्रंथों एवं शिलालेखों के अनुसार दूसरी से तीसरी शताब्दी तक क्षेत्र में सातवाहन वंश का शासन था क्योंकि शताब्दी में राजा समुद्रगुप्त ने इस क्षेत्र पर युद्ध करके कब्जा कर लिया था। पांचवी और छठी शताब्दी में शरभ पूरी राजाओं ने इस क्षेत्र में शासन किया।

इसके अलावा पांचवी शताब्दी के बाद से नल शासक, सोमवंशी शासक आदि ने भी रायपुर क्षेत्र पर शासन किया एवं रायपुर के आसपास की पौराणिक क्षेत्र जैसे शिरपुर आदि इन राजाओं की राजधानी रही।

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार रतनपुर और रायपुर दो प्रमुख शहर थे। जिसमें कलचुरी राजाओं का शासन हुआ करता था मान्यता अनुसार कलचुरी शासक रामचंद्र ने रायपुर शहर का निर्माण कराया और इसे अपनी राजधानी बनाया।

रायपुर शहर के बारे में एक और कहानी है कि राजा रामचंद्र के पुत्र ब्रह्मदेव राय ने रायपुर की स्थापना की। नवनिर्मित शहर रायपुर का नाम ब्रह्मदेव राय के नाम पर रायपुर रखा गया था यह समय 1402 एडी था।

रायपुर शहर खारुन नदी के किनारे तट पर बसा हुआ है। कलचुरी शासनकाल के अनेक राजाओं ने शहर रायपुर को राजधानी बनाकर छत्तीसगढ़ में शासन किया। छत्तीसगढ़ में 36 गढ़ यानि गांव/शहर हुआ करते थे जिसमें रतनपुर के अंतर्गत 18 गढ़ एवं रायपुर के अंतर्गत 18 गढ़ थे।

भारत में अंग्रेजों के आगमन के बाद छत्तीसगढ़ में मराठा ओं का शासन एवं प्रभुत्व बना रहा और कई मराठा कालीन शासकों ने रायपुर में रह कर पूरे छत्तीसगढ़ पर शासन किया।

भारत की आजादी के बाद रायपुर यानी छत्तीसगढ़ को मध्य प्रदेश में सम्मिलित किया गया जिसे मध्य प्रांत एवं बरार के नाम से भी जाना जाता है।

रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी Chhattisgarh Capital Raipur 


छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना 1 नवंबर 2000 को हुई और रायपुर शहर को छत्तीसगढ़ राज्य का प्रथम राजधानी बनाया गया। वर्तमान में छत्तीसगढ़ शासन की राजधानी रायपुर ही है लेकिन मंत्रालय और शासकीय कार्यालय नवा रायपुर में स्थित है एवं सभी कार्य नवा रायपुर अटल नगर छत्तीसगढ़ से संचालित होते हैं।




रायपुर की जनसंख्या Raipur Population


रायपुर जिले की जनसंख्या 2011 के अनुसार 4064000 है। रायपुर जिले का क्षेत्रफल 12383 वर्ग किलोमीटर है। रायपुर शहर नगर निगम के अंतर्गत आता है। रायपुर नगर निगम की जनसंख्या 2011 के अनुसार 1010000 है।

रायपुर शहर में स्थानीय जनजातियों के अलावा छत्तीसगढ़ के कलार कुर्मी स्वर्णकार तेली कोस्टा सतनामी आदि समुदाय के लोग शामिल हैं। साथ ही छत्तीसगढ़ रायपुर शहर में जायसवाल बनिया अग्रवाल जैन गुजराती और मारवाड़ी जैसे व्यापारिक समुदाय भी रहते हैं।

छत्तीसगढ़ की निकटता उड़ीसा के साथ होने के कारण उड़ीसा राज्य की उड़िया भाषा की आबादी रायपुर शहर एवं छत्तीसगढ़ में निवास करती है।

इसके अलावा बंगाली तेलुगु मलयालई और महाराष्ट्रीयन आबादी भी रायपुर शहर व छत्तीसगढ़ में निवास करते हैं। प्रवासी जनसंख्या जैसे कि मुस्लिम समुदाय एवं सिख अल्पसंख्यक रायपुर शहर के मौदहापारा बैजनाथ पारा छोटापारा तालापारा संजय नगर मोमिनपारा बैरन बाजार क्षेत्र पर निवास करते हैं।

रायपुर जिला कार्यालय Raipur Collector Office


रायपुर जिला का कलेक्टर कार्यालय रायपुर शहर के मध्य भाग यानी घड़ी चौक के नजदीक स्थित है। कलेक्टर ऑफिस के नीचे जिला एवं जिला सत्र न्यायालय तथा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में स्थित है।

रायपुर शहर मार्केट Raipur City Market


रायपुर शहर में प्रतिदिन सामान्य मार्केट लगता है जिसमें पूरे राज्य से व्यापारी एवं आम नागरिक अपनी आवश्यकता की पूर्ति हेतु एवं बिजनेस करने के लिए रायपुर शहर आते हैं मुख्यतः रायपुर शहर में गोल बाजार है जिसमें प्रतिदिन बाजार लगता है इसके अलावा राशन एवं इलेक्ट्रॉनिक आदि का प्रमुख बधाई स्थित है।

रायपुर शहर में कई औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है जहां पर लोहे का व्यापार यानी सरिया बनाने का कारखाना स्थित है। इसके अलावा सीमेंट फैक्ट्री की रायपुर में स्थित है।

रायपुर एयरपोर्ट Raipur CG Airport


रायपुर शहर के समीप बनवा रायपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट स्थित है। जिसे भारत का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट के रूप में चिन्ह अंकित किया जा चुका है।

इस एयरपोर्ट का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा गया है। एयरपोर्ट में कार्गो की सुविधा भी उपलब्ध है। रायपुर एयरपोर्ट भारत के प्रमुख शहर दिल्ली मुंबई आदि से डायरेक्ट फ्लाइट सेवा उपलब्ध है।

रायपुर शहर के प्रमुख मार्ग Raipur Main Road Highway


रायपुर शहर से होकर भारत की सबसे प्रमुख सड़क हाईवे क्रमांक 6 यानी नेशनल हाईवे 6 गुजरती है जोकि गुजरात से पश्चिम बंगाल तक जाती है।

इसके अलावा सड़क मार्ग रायपुर शहर को पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश उड़ीसा झारखंड उत्तर प्रदेश एवं तेलंगाना से जोड़ती है। जिसके लिए स्टेट हाईवे एवं नेशनल हाईवे बनी हुई है।

अन्य प्रमुख बिंदु Raipur Important Point


  • रायपुर शहर में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल महोदय का निवास एवं कार्यालय स्थित है।
  • रायपुर शहर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री महोदय का निवास स्थान एवं कार्यालय स्थित है।
  • छत्तीसगढ़ शासन के समस्त मंत्रियों एवं विधायकों के लिए आवास एवं कार्यालय की व्यवस्था सिविल लाइन रायपुर के अंतर्गत स्थित है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य की विधान सभा रायपुर शहर में स्थित है।
Read More :- 36GADIYA

Raipur District Official Website :- RAIPUR

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ